WhatsApp

दुकान का सामान ऑनलाइन कैसे बेचे ?

आज कल ज़माना ऑनलाइन का हो गया है। ज़्यादातर लोग सामान ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है। क्योकि उसमे सब काम घर बैठे हो जाता है। ऐसे में जो दुकानदार ऑनलाइन नहीं है उन्हें बड़ी परेशानी उठानी पड़ती है क्योकि उनके ग्राहक कम होते जा रहे है।  ये सब आगे और ज़्यादा बढ़ना ही है क्योकि आंकड़ों के अनुसार 2023 तक 50% से ज्यादा लोग ऑनलाइन समान खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप अपना सामान ऑनलाइन नहीं बेच रहे है तो आपके लिए बहुत घाटे की बात है। जल्दी से जल्दी हर दुकानदार को ऑनलाइन आ जाना चाहिए। आइये देखते है की हम अपनी दुकान का सामान ऑनलाइन कैसे बेच सकते है। 


१)अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर – 


अपनी दुकान का सामान हम अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है। यहाँ बेचने के लिए हमे GST नंबर की आवश्यकता होती है। इसपर रजिस्टर करके हम आराम से इस प्लेटफार्म पर आ सकते है। पर अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर सामान बेचना आसान काम नहीं है। बहुत सी ऐसी चीज़ें है जो दूर से आसान लगती है पर जब करने बैठते है तो दिमाग घूम जाता है। प्रोडक्ट्स डालने में जो तस्वीर डालती है वह बहुत सटीक होनी चाहिए। साथ में डिज़ाइन किये बिना डालते है तो कोई लेना पसंद नहीं करता है। अगर हमने डाल भी दिया तो इतने सारे सामान वह होते है की हमारा बिकना बहुत मुश्किल सा हो जाता है। अगर जैसे तैसे सामान बिक भी जाता है तो रिव्यु आये बिना लोग विश्वास नहीं करते है । साथ साथ रिव्यु का बहुत झमेला होता है। अगर कुछ भी दिक्कत हुई और कुछ लोगो ने गलत रिव्यु डाल दिए तो सामान बिलकुल नहीं बिकता है। सबसे पहले तो रिव्यु आने में ही इतना समय लग जाता है।  

एक और बात होती है, अगर अपने सामान डाला भी तो अमेज़न आपके सामान के मूल्य का 30% तक भी ले लेता है। इससे कमाई तो बिलकुल न बराबर हो जाती है।  उसके साथ अमेज़न की आसान रिटर्न की वजह से ग्राहक खरीद कर रिटर्न भी बहुत करते है। इससे कई बार फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ जाता है। 

अमेज़न पर आपकी दुकान की या आपकी कोई अपनी पहचान भी नहीं होती है। वह बस प्रोडक्ट्स की भीड़ में अपने प्रोडक्ट्स दिखाई देते है। अपने किसी मौजूदा कस्टमर को भी उसके बारे में बता नहीं सकते है क्योकि वो हमारे सामान की जगह हो सकता है किसी और का ही ले ले क्योकि वह हमारे सामान से १ रुप्पे काम था। इसलिए अमेज़न पर सामान बेचना तो इतना भडिया उपाए नहीं है। ऐसे में अपना सामान ऑनलाइन कैसे बेचे?


२)अपनी खुद की वेबसाइट -


अगर हमे सही में ऑनलाइन व्यापार में मुनाफा चाहिए और अपनी खुद की पहचान बनानी है तो अपनी वेबसाइट होने बहुत ज़रूरी है। अपनी वेबसाइट बना कर हम आराम से ऑनलाइन सामान बेच सकते है। इसमें न ही हमे कोई कमीशन देना होता है और न ही रिटर्न्स की इतनी ज़्यादा परेशानी आती है। पर आखिर वेबसाइट बनेगी कैसे और उसकी मार्केटिंग कैसे होगी? 

सामान्य रूप से वेबसाइट बनाने के लिए हमे एक डेवलपर और एक डिज़ाइनर की ज़रूरत होती है। इस सब में १ लाख तक रुपये लग जाते है ।  पर शुरुवाती तोर पर इतना सब चीज़ों में पैसे लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक प्लेटफार्म है जिसका नाम है MyDailyGoods।  ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप बिना एक भी रुपया लगाए अपनी ऑनलाइन दुकान मिंटो में खोल सकते है। इसके लिए हमे बस गूगल पर जाकर  www.mydailygoods.com  लिखना है और आपके पास एक प्लेटफार्म खुल कर आएगा। वहां आप रजिस्टर सेलर पर क्लिक करके आराम से ऑनलाइन वेबसाइट बना सकते है।   

अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है या फिर आप उसका प्रयोग नहीं करना चाहते है तो आप फ़ोन में  Playstore से Mydailygoods+ app भी डाउनलोड कर सकते है और अपनी ऑनलाइन दुकान बना सकते है । इसे इतना आसान बनाया गया है की बच्चे भी आराम से कर सकते है। इसे करने के लिए आपको एक रुप्पा भी लगाने की ज़रूरत नहीं है। इसका प्रयोग आप पूर्ण हिंदी में भी कर सकते है। 

आपको बस रजिस्टर पर क्लिक करना है और अपनी दुकान का प्रकार, दुकान का नाम, मोबाइल नंबर डालना है और OTP से रजिस्टर करना है। शुरू का काम तो हो गया। इसके बाद बस आपको अपनी दुकान का फोटो और पता डालना है। फिर अपने काम से काम 5 प्रोडक्ट्स डालने है। उन्हें डालना भी बहुत आसान है। आप अपने फ़ोन से फोटो क्लिक करके भी डाल सकते है। 

बस इतना ही करना था। आपकी दुकान अब ऑनलाइन आ गयी है। इतना आसान है इस प्लेटफार्म से ऑनलाइन शॉप या वेबसाइट बनाना। ये काम तो आपका फ्री में हो जाता है, इसके बाद आप आराम से ये प्लेटफार्म 15 दिन तक बिना किसी शुल्क के प्रयोग कर सकते है। इसमें कही भी कोई हिडन फीस आदि नहीं है। 15 दिन प्रयोग करने के बाद आपको अगर ये पसंद आता है तो आप इसका महीने का सब्सक्रिप्शन ले सकते है। अब यही अगर आप किसी और प्लेटफार्म से अपनी वेबसाइट बनाते है तो महीने की सब्सक्रिप्शन फीस 2500 से शुरू होती है जो की शुरू के लिए तो बहुत महंगा है। मैडेलीगुड़स में महीने का सब्सक्रिप्शन मात्र 250 रुपया से शुरू है । इतने में तो आज कल एक बड़ा पिज़्ज़ा भी नहीं आता है। तो देर मत कीजिये जल्दी से ये अपने फ़ोन में डाउनलोड कीजिये और अपनी शॉप बनाइये। आप ऑनलाइन सामान बेचने का कोई भी तरीका चुन सकते है पर समझदार उसी तरीके में है जहाँ आपका फायदा अधिक है। 

दुकान बनाने के बाद उसका ऑनलाइन प्रमोशन भी ज़रूरी होता है। उसके लिए या तो आप एक डिजिटल मार्केटर को काम पर रख सकते है या अगर आपको ऐसा नहीं करना है तो MyDailyGoods की टीम आपकी डिजिटल मार्केटिंग में पूरी सहायता करेगी। आपको बस MyDailyGoods पर अपनी वेबसाइट बनाई है।   

यहाँ न आपको पेमेंट का झंझट है और न ही डिलीवरी का। सब MyDailyGoods अपने आप मैनेज कर लेता है। पर ये ज़रूरी भी नहीं है अगर आप चाहे तो अपने आप भी कर सकते है। MyDailyGoods में आपको हर तरह की सुविधा मिलती है।  अगर आपको कोई भी परेशानी हो इनकी टीम हर समय आपके लिए हाज़िर है।

आशा है आपको इससे कुछ मदत मिली होगी। कोई भी प्रश्न हो तो आप कमैंट्स में पूछ सकते है। धन्यवाद।



Leave your comment

Form Submitted Successfully!

भारत में घर से ऑनलाइन सामान कैसे बेचें ?

Read More

How to Make Money Online for Free ?

Read More

10 Best Websites To Sell Products Online (2024)

Read More

दुकान का सामान ऑनलाइन कैसे बेचे ?

Read More

How to sell products online without Amazon and Flipkart and how they are harming local shopkeepers.

Read More